उत्तराखंडराजनीति

उत्तराखंड में गर्भवती महिलायें डोली से जायेंगी वोट डालने

उत्तराखंड में 19 अप्रैल को 5 लोकसभा सीटों पर मतदान है। मतदान को बढ़ावा देने के लिए इस बार निर्वाचन आयोग की ओर से कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस बार 85 प्लस और दिव्यांग मतदाता अपने घरों से ही मतदान कर रहे हैं। इसके अलावा इस बार गर्भवती महिलाओं के लिए भी मतदान के दिन निर्वाचन आयोग डोली की सुविधा देने जा रहा है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. बी.वी.आर.सी. पुरूषोत्तम ने कहा कि प्रदेश में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य महानिदेशक को गर्भवती महिलाओं के लिए डोली की व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी मतदान कार्मिकों को चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने के लिए चिकित्सा विभाग से समन्वय कर बेहतर प्रयास किए गए हैं। पोलिंग पार्टियों को किस सुविधा केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करना है, इसके लिए बूथ लेवल हेल्थ मैनेजमेंट प्लान बनाया गया है। राज्य के सभी जिला अस्पताल, सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों की जानकारी सभी पोलिंग पार्टियों तक उपलब्ध रहेगी। आपातकालीन स्थिति में किस पुलिस स्टेशन और फायर कार्यालय से संपर्क करना है, निकटतम एंबुलेंस और हेलीपैड की जानकारी भी पोलिंग पार्टियों को दी जाएगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा सभी विभागों को मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के साथ ही भारत निर्वाचन आयोग और सीईओ उत्तराखंड के सोशल मीडिया हैंडल को लगातार फॉलो करने की भी बात कही, ताकि मतदाता अधिक से अधिक मतदान करने के लिए जागरूक हों। साथ ही मतदान के दिन मतदान कर्मियों और मतदाताओं को मौसम खराब होने और लू से बचाव को लेकर सभी जरूरी प्रबंध करने के निर्देश दिए गए हैं। मतदान केंद्रों में शेड, पानी, कूलर, पंखों आदि की समुचित व्यवस्था किए जाने के निर्देश भी दिए गए हैं।

3 राज्य में ऐसे 85 बूथ तैयार किये जा रहे हैं, जो महिला कार्मिकों द्वारा संचालित किये जायेंगे। राज्य में 70 पीडब्ल्यूडी बूथ मॉडल बूथ के रूप में तैयार किये जा रहे हैं, जो दिव्यांग कार्मिकों द्वारा संचालित किये जायेंगे। राज्य में 44 ऐसे मॉडल बूथ तैयार किये जा रहे हैं, जो युवा कार्मिकों द्वारा संचालित किये जायेंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा मतदान को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर दी गई हैं। शांतिपूर्ण मतदना के लेकर सभी तैयारियां पूरी कर दी गई हैं। 75 प्रशित मतदान का लक्ष्या लेकर हम लोग आगे बढ़ रहे हैं। राज्य में अभी तक 57 लाख से अधिक लोग मतदान को लेकर शपथ ले चुके हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *